ये आकाशवाणी है..........।
रेडियो पर
ये उद्घोषणा सुनते ही एक अजब अनुभूति का आभास होता है। जैसे आकाश से वाणी सुनाई दे रही हो। आकाशवाणी से
ये शब्द सुनते ही रोमान्च हो उठता है अनेक जिज्ञासाएं कौंध जाती है। छोटे से उपकरण रेडियों के माध्यम संवाद, समाचार संगीत और भी बहुत कुछ का प्रसारण हमेशा ही उद्वेलित करता रहा है।
कैसे होते है वे लोग जो आवाज के माध्यम से हमारे दिलों में कहीं गहरे उतर जाते है
और हृदय में जगह बना लेते हैं।
रेडियो प्रतिदिन
विशेष कर प्रातःकाल और शाम को अवश्य सुना जाता । सुबह सुबह धार्मिक भजनों के लिए तो शाम समाचारों
के लिए । याद आता है कि मेरे बाल्य काल मे प्रादेशिक समाचारों में राम कुमार काले की प्रमुख
आवाज थी। उनकी बुलन्द आवाज और उच्चारण आज भी श्रोता याद करते है। उनको सुनते तो
जिज्ञासा होती कि काले साहब कैसे होंगे । ज़रूर
रोबिला और लम्बी हटीकट्टी कद काठी के रहे होंगे। बहुत बाद में जब मेरा आकाशवाणी
आना जाना हुआ तो पता चला कि वे बेहद सहृदय और साधारण कदकाठी के थे। मां बताती थी
कि अपने बाल्यकाल में अकसर मैं उनकी नकल
कर समाचार पढ़ने का प्रयास किया करता था ।
स्थान परिवर्तन
हुआ। 1977 में ठियोग से ढली शिमला आ गए और तो दसवीं कक्षा के लिए मशोबरा गए। उस
समय एक कार्यक्रम आता था विद्यार्थियों के लिए। आकाशवाणी की टीम स्कूलों में जाकर
रिकार्डिंग किया करती थी। ये 1979-80 की बात है हमारे स्कूल
में भी आकाशवाणी की टीम रिकॉर्डिंग के लिए आई थी। कई बच्चों की स्वर परीक्षा प्रस्तुति
कम्पेयरर ली गई परन्तु टीम की प्रभारी
नलिनी कपूर को कोई आवाज पसंद ही नहीं आई। विद्यालय के एनडीएसआई सर जोगेन्द्र धोलटा ने मेरा नाम सुझाया तो कम्पेयरर के रूप
में मेरा चयन हो गया और मेरे साथ चयनित हुई रीता श्रीवास्तव नाम की सहपाठी ।
सम्भवतः शनिवार साढ़े 12 बजे ये कार्यक्रम प्रसारित हुआ। विद्यालय में ही रेडियो का प्रबंध हुआ। पहली बार
आकाशवाणी के माध्यम से अपनी आवाज़ को सुना । सच मानिए बेहद रौमांच और गौरव के क्षण
थे मेरे लिए। दसवीं के बाद संजौली कालेज से बीए किया और फिर विश्वाविद्यालय पहुंच
गए। इस मध्य युववाणी कार्यक्रम के प्रस्तुत करने का अवसर मिला। युववाणी के बाद उद्घोषक
के लिए चयन हुआ तो प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। दीपक भण्डारी, बी.आर.
मैहता, अच्छर सिंह परमार, शान्ता वालिया
उस समय उदघोषणाओं में प्रमुख नाम थे। प्रशिक्षण के दौरान इन सभी से प्रत्यक्ष मुलाकात
हो पाई। मैं दीपक भण्डारी से अधिक प्रभावित रहा। प्रशिक्षण के बाद हमारी उदघोषणाओं
के लिए डयूटी लगनी आरम्भ हो गई। प्राय: शनिवार की रात और रविवार की सुबह की सभा
में ड्यूटी लगती।
अच्छर सिंह परमार उदघोषक होने के साथ साथ संगीत प्रेमी और गायन भी थे। उनका नए कलाकारों से हमेशा ही सौहार्द पूर्ण सम्बध रहे है नए कलाकार परमार से प्रसारण की बारिकीयां सीखते रहे है। परमार जी गायन में विशेष रुचि रखते थे। उनकी गायन जोड़ी ज्वाला प्रसाद शर्मा के साथ प्रसिद्ध थी। उनका गाया गीत पैहर सबैला री नी गई री बहुए अड़ीए दिन चड़ने जो आया प्रसिद्ध है जो आज भी भी बहुत शौक से सुना और गाया जाता है। अच्छर सिंह परमार मन्डयाली कार्यक्रम में भी बेहद रुचि रखते थे।
बी.आर.मैहता
की भारी और दमदार आवाज़ श्रोताओं को बेहद
प्रभावित करती थी। श्रोता उनसे आकर्षित रहा करते थे। नाटकों में भी विशेष रूचि
रहती थी । बी. आर.मेहता हमेशा ही आवाज़ के
मोडूलेशन पर ज्यादा जोर देते थे। उनका मानना था कि इस माध्यम से श्रोताओं से
असरदार संवाद स्थापित हो पाता है। उस समय नियमित
उदघोषकों के अलावा शैल पंडित, दीपक शर्मा, जवाहर कौल, नरेंद्र कंवर केजुअल
उदघोषक हुआ करते थे। वर्तमान में डॉ.
हुकुम शर्मा और सपना ठाकुार नियमित उदघोषक के रूप में कार्यरत है जो श्रोताओं को
अपनी प्रस्तुतियों से प्रभावित कर रहे हैं।
आकाशवाणी पारिश्रमिक
भी देती थी। सांयकालीन ड्यूटी के दौरान
कार्यक्रम गीत पहाड़ा रे प्रस्तुत करने में मुझे आनन्द आता था। फरमाईशी कार्यक्रम
था तो श्रोताओं की फरमाइश पर पहाड़ी गीत प्रसारित किए जाते । अपने मित्रों के नाम
भी इसमें अक्सर ले लिया करता था। कुछ समय बाद दोपहर की सभा संचालित करने लगा।
सैनिकों के लिए कार्यक्रम में फिल्मी गीत बजाए जाते। रविवार को सैनिकों के लिए
फरमाईशी कार्यक्रम होता था। इस कार्यक्रम को प्रसारित करने में मुझे आनन्द की अनुभूति
होती।
आकाशवाणी
शिमला के प्रादेशिक समाचार सबसे ज्यादा सुना जाने वाला कार्यक्रम है। समाचार एकांश में जी.सी.पठानिया, बी.के.ठुकराल सम्पादन कक्ष में कार्यरत थे जबकि हंसा गौतम निममित समाचार वाचक थी। कुछ समय बाद
शान्ता वालिया ने भी नियमित समाचार वाचन में नियुक्ति पाई थी।
1990-1991 के आसपास केजुअल
प्रादेशिक समाचार वाचक के रूप में मेरा चयन हो गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम
राष्ट्रीय समाचार वाचक कृष्ण कुमार भार्गव के सानिध्य में पूरा किया। उस समय
समाचार एकांश में हंसा गौतम और शांता वालिया प्रमुख आवाज़ थी। हँसा गौतम आकर्षक
व्यक्तित्व और शानदार आवाज की मालिक थी। उनका वाचन हमेशा दोष रहित रहता था। वे नए
केजुअल समाचार वाचकों को उच्चारण पर ध्यान देने के लिए सदैव प्रेरित करती थी। हंसा गौतम का मृदु भाषी होना सभी को बेहद
प्रभावित करता
था। शांता वालिया आकर्षक
कदकाठी की थी और उनको हमेशा साड़ी में ही देखा । उनका रोबिले अंदाज में चलना उनके
व्यक्तिव को शानदार बनाता था। वे नए कलाकारों को हमेशा ही प्रोत्साहित करती थी ।
केजुअल समाचार वाचकों में दीपक शर्मा जवाहर कौल अनुराग पराशर
आकाशवाणी शिमला को जब जब याद करता हूँ तो बहुत सी आवाजें और वरिष्ठ सहयोगी याद आते है जिन्होने श्रोताओं के मानस पटल पर अपनी आवाज के दम पर अपना नाम बनाया ।
आपका पत्र
मिला,
कृषि जगत, बाल गोपाल, वनिता
मण्डल, शिखरों के आसपास, अमरवाणी,
सैलानियों के लिए, धारा रे गीत, और बोलियों के कार्यक्रम ज्यादा सुने जाने वाले कार्यक्रमों में रहे है। कला
ठाकुर और हीरा नेगी ने विभिन्न कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभार्इ। कला
ठाकुर जानकी के नाम से कार्यक्रम प्रस्तुत करती थी उनके फैन उनसे मिलने आते तो
जानकी को ही पूछा करते थे। अनेक ऐसे कलाकार है जो अपनी योग्यता के कारण हमेशा स्मृति
पटल पर अंकित है।
आकाशवाणी
शिमला को जब भी याद करता हूँ तो लेखा संकाय, कंटीन और गेस्ट रूम याद आते । गेस्ट
रूम में उदघोषणाओं की क्रास डयूटी के दौरान सोया हूं । लेखा संकाय से चैक मिला
करते थे जो अब भी मुझे उद्वेलित करते हैं।
एफएम के
आने से प्रायमरी प्रसारण का सुना जाना जरूर कम हुआ है लेकिन प्रायमरी चैनल के
प्रसारणों में लोग आज भी रूचि रखते है।
मैं आज भी
गांव की ऊंची पहाड़ी पर से रेडियो पर बज रहा पहाड़ी गीतों के कार्यक्रम में गीत सुनता हूं, तेरी परांउठी लागा रेडिया ...... और मैं सदा ही आश्वसत हूं कि रेडियों जनमानस
की आवाज़ रहेगा और एक आकर्षण भी ।
* रौशन जसवाल
विक्षिप्त
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