Home » YOU ARE HERE » प्रेमचन्‍द की 130 वीं जयन्ति

प्रेमचन्‍द की 130 वीं जयन्ति

हिम साहित्‍य सहकार सभा ने सोलन जिला के नौणी में प्रेमचन्‍द की 130 वीं जयन्ति पर कहानी विचार गोष्‍ठी और काव्‍य संध्‍या का आयोजन किया। क‍‍हानी सत्र की अध्‍यक्षता दिल्‍ली स्थित अमर उजाला के वरिष्‍ठ पत्रकार अरूण आद्वित्‍य ने की।  बागवानी और वानिकी विश्‍वविदयालय नौणी सोलन परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम के प्रात:कालीन सत्र में चण्‍डीगढ के रतन चन्‍द रतनेश ने अपनी कहानी खेत में कणक पढी। जिस पर जिला भाषा अधिकारी मधु कौशिक ने विवेचना की इस कहानी को प्रेमचन्‍द की कहानियों की तरह ग्रामिण परिवेश की कहानी कहा। रतनेश की यह कहानी गांव के किसानों की दशा पर अधारित है।
सांध्‍यकालीन सत्र में काव्‍य गोष्‍ठी का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश भर से कवियों ने भाग लिया। काव्‍य संध्‍या में मुख्‍य अतिथि बागवानी और वानिकी विश्‍वविदयालय नौणी सोलन के उपकुलपति के0 आर0 धीमान थे। इस अवसर पर प्रदेश भर आए लगभग 27 कवियों ने अपनी कवितायें प्रस्‍तुत की। इस संध्‍या में अमर सिंह बरवाल, पी0डी0 भारद्वाज, अरूण डोगरा रितु, मदन हिमाचली सविता ठाकुर, खेम राज शर्मा, कुलदीप शर्मा, हेम चन्‍द गौड., शुभदर्शन ठाकुर, यशपाल कपूर, रतन चन्‍द रतनेश, बलदेव चौहान, सन्‍त राम शर्मा, सुरेश सेन निशान्‍त, आत्‍मा राम रंजन, प्रकाश बादल, और ओम प्रकाश भारद्वाज ने अपनी अपनी कवितायें पढी। उपकुलपति के आर धीमान हिम सहित्‍य स‍हकार सभा द्वारा प्रदेश में किये जा रहे सहित्यिक कार्यो की प्रशंसा की गई और भविष्‍य में भी सभा को सहयोग देने का आश्‍वासन दिया ।

3 comments:

  1. उम्दा और सराहनीय प्रस्तुती ...

    जवाब देंहटाएं
  2. एक बेहद उम्दा पोस्ट के लिए आप को बहुत बहुत बधाइयाँ और शुभकामनाएं !
    आपकी चर्चा ब्लाग4वार्ता पर है यहां भी आएं

    जवाब देंहटाएं
  3. तत्‍परता से रिपोर्ट देने के लिए धन्‍यवाद. क्‍या वरिष्‍ठ पत्रकार अरूण आद्वित्‍य आजकल सोलन में हैं? बहुत पहले वे चंडीगढ़ में थे, फिर शायद दिल्‍ली में. साहित्यिक - सांस्‍कृतिक खबरें देते रहिए

    जवाब देंहटाएं

हिमधारा हिमाचल प्रदेश के शौकिया और अव्‍यवसायिक ब्‍लोगर्स की अभिव्‍याक्ति का मंच है।
हिमधारा के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।
हिमधारा में प्रकाशित होने वाली खबरों से हिमधारा का सहमत होना अनिवार्य नहीं है, न ही किसी खबर की जिम्मेदारी लेने के लिए बाध्य हैं।

Materials posted in Himdhara are not moderated, HIMDHARA is not responsible for the views, opinions and content posted by the conrtibutors and readers.

Popular Posts

Followers